July 28, 2021

यूपी में लागू होगा जनसंख्या नियंत्रण कानून, दो से ज्यादा बच्चे होने पर होगी सख्ती 

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ: बढ़ती जनसंख्या के चलते संसाधनों की कमी के साथ लोगों को  भुखमरी और बेरोजगारी का भी सामना करना पड़ सकता है.  इस बारे में खबर आ रही है कि इस समस्या से निजात दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में  जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कर सकती है.

नवभारत टाइम डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार  ये कानून लागू होने के बाद 2 से  ज्यादा बच्चों वाले अभिभावकों की मुश्किल बढ़ सकती है. इस दिशा में राज्य विधि आयोग ने कानून का मसौदा बनाना शुरू कर दिया है. इस बारे में आयोग अपनी रिपोर्ट के साथ यूपी सरकार के सामने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपने  प्रतिवेदन में बेरोजगारी व भुखमरी समेत कई अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर विभिन्न बिंदुओं पर काम कर रहा है. आयोग  अन्य राज्यों में लागू कानूनों व अन्य सामाजिक परिस्थितियों को लेकर स्टडी भी कर रहा है. इस कानून के  लागू होने पर ऐसे अभिभाववक कुछ सरकारी सुविधाओं और सब्सिडी के लिए अपात्र हो जायेंगे.

यूपी में अब तंबाकू उत्पाद की बिक्री के लिए लेना होगा लाइसेंस

इस बीच बीजेपी प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने जनसंख्या नियंत्रण कानून के बारे में अपनी राय दी कि देश में लागू एक राष्ट्रीय जनसंख्या नीति का निश्चित रूप से पालन होना चाहिए. वैसे राज्य विधि आयोग ने बढ़ती हुई जनसंख्या पर चिंता जता चूका है और इस बारे में कुछ सुझाव भी दिए गए और बढ़ती हुई जनसंख्या के चलते संसाधनों को लेकर काफी दबाव हो सकता है.

बताते चले कि असम की हेमंत बिस्वा सरमा भी दो बच्चों की नीति के बारे में पहल की है. डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने  हाल ही में गुरुवार को ही राज्य के अल्पसंख्यक मुस्लिम लोगों से जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन नीति अपनाने की अपील की थी.


Share This News