Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / जनवरी में वाराणसी में होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, फरवरी में कुम्भ में 192 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल
ss

जनवरी में वाराणसी में होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, फरवरी में कुम्भ में 192 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

ssलखनऊ: यूपी के राज्य मंत्री (सूचना, विधायी, न्याय, खेल-कूद एवं युवा कल्याण) डा. नीलकंठ तिवारी ने केरल के राज्यपाल (रिटायर्ड चीफ जस्टिस) पी.सदाशिवम एवं मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से भेंट कर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रयागराज में 15 जनवरी से होने वाले कुम्भ -2019 में आने का आमंत्रण दिया। इस अवसर पर डा. तिवारी ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को यूपी के के मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित आमंत्रण पत्र, अंगवस्त्र तथा कुम्भ से सम्बन्धित कुम्भ डायरेक्टरी, प्रयागराज कुम्भ और कुम्भ से संबंधित विविध साहित्य भी भेंट किया.
डा.तिवारी ने केरल के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से यूनेस्को द्वारा कुम्भ की महत्ता को देखते हुए इसे ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में सम्मिलित किया गया है.
डा.तिवारी ने यह भी बताया कि यूपी सरकार के प्रयासों एवं भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के सहयोग से साढ़े चार सौ वर्षो में प्रथम बार कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को ‘अक्षयवट’ और ‘सरस्वती कूप’ के दर्शन का अवसर सुलभ होगा. इसको देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कुम्भ से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धित सभी स्थलों का सौन्दर्यीकरण कराया गया है.
डा.तिवारी ने बताया कि लगभग 71 देशों के राजदूत इस अनूठे आयोजन की तैयारी देख चुके हैं. अपने-अपने देशों के राष्ट्रध्वज उन्होने त्रिवेणी तट पर कुम्भ में लगाये हैं. जनवरी में प्रवासी भारतीय दिवस का सम्मेलन वाराणसी में है. इसमें माह फरवरी में 192 देशों के प्रतिनिधि इस कुम्भ में आयेंगे. इसी क्रम में होटल हिलटन में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में डा.तिवारी ने बताया कि कुम्भ में आने वाले हर वर्ग के यात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप आधुनिक एवं सुलभ व्यवस्थायें-जिसमें आवास, भोजन, टूर, तीर्थस्नान आदि की सुविधायें विकसित की गयी हैं. पयर्टकों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के लिए प्रीमियम टेण्ट सिटी भी कुम्भ मेले में बसाया जा रहा है.

Check Also

sainik

सहायक अध्यापकों की भर्ती में भूतपूर्व सैनिक भी आरक्षित वर्ग में लाभार्थी 

  लखनऊ: प्रदेश के अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डा. प्रभात कुमार ने बताया कि सहायक …

haj

हज-2019 : अब तीन किश्तों में जमा कर सकते है हज यात्रा की रकम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव विनीत कुमार श्रीवास्तव ने यहां बताया कि हज …

sss

प्रश्न-पत्र रखे जाने वाले स्थान पर 24 घण्टे होगी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी 

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी, प्रयागराज द्वारा संचालित वर्ष …

tennis

अंशुमान सिंह, ओम यादव, सिद्धार्थ यादव और सताक्षी तिवारी उलटफेर भरी जीत के साथ सेमीफाइनल में

लखनऊ। यूपी के अंशुमान सिंह, ओम यादव, सिद्धार्थ यादव और सताक्षी तिवारी ने आल इंडिया …

sapna chahudry

ओफ्फोह: हर‍ियाणवी डांसर और स‍िंगर सपना चौधरी ने कब और क्यों बरसाई गोलियां 

मुंबई । लाखों लोगों के द‍िलों पर अपने ठुमकों की वजह से राज करने वाली जानी …

sara

आखिर रणवीर ये कब बोले- सारा किसी भी एंगल से मेरी बहन नहीं 

मुंबई । इन दिनों सारा अली खान और रणवीर सिंह हाल ही में 28 दिसंबर को …