Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / जनवरी में वाराणसी में होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, फरवरी में कुम्भ में 192 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल
ss

जनवरी में वाराणसी में होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, फरवरी में कुम्भ में 192 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

ssलखनऊ: यूपी के राज्य मंत्री (सूचना, विधायी, न्याय, खेल-कूद एवं युवा कल्याण) डा. नीलकंठ तिवारी ने केरल के राज्यपाल (रिटायर्ड चीफ जस्टिस) पी.सदाशिवम एवं मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से भेंट कर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रयागराज में 15 जनवरी से होने वाले कुम्भ -2019 में आने का आमंत्रण दिया। इस अवसर पर डा. तिवारी ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को यूपी के के मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित आमंत्रण पत्र, अंगवस्त्र तथा कुम्भ से सम्बन्धित कुम्भ डायरेक्टरी, प्रयागराज कुम्भ और कुम्भ से संबंधित विविध साहित्य भी भेंट किया.
डा.तिवारी ने केरल के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से यूनेस्को द्वारा कुम्भ की महत्ता को देखते हुए इसे ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में सम्मिलित किया गया है.
डा.तिवारी ने यह भी बताया कि यूपी सरकार के प्रयासों एवं भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के सहयोग से साढ़े चार सौ वर्षो में प्रथम बार कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को ‘अक्षयवट’ और ‘सरस्वती कूप’ के दर्शन का अवसर सुलभ होगा. इसको देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कुम्भ से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धित सभी स्थलों का सौन्दर्यीकरण कराया गया है.
डा.तिवारी ने बताया कि लगभग 71 देशों के राजदूत इस अनूठे आयोजन की तैयारी देख चुके हैं. अपने-अपने देशों के राष्ट्रध्वज उन्होने त्रिवेणी तट पर कुम्भ में लगाये हैं. जनवरी में प्रवासी भारतीय दिवस का सम्मेलन वाराणसी में है. इसमें माह फरवरी में 192 देशों के प्रतिनिधि इस कुम्भ में आयेंगे. इसी क्रम में होटल हिलटन में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में डा.तिवारी ने बताया कि कुम्भ में आने वाले हर वर्ग के यात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप आधुनिक एवं सुलभ व्यवस्थायें-जिसमें आवास, भोजन, टूर, तीर्थस्नान आदि की सुविधायें विकसित की गयी हैं. पयर्टकों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के लिए प्रीमियम टेण्ट सिटी भी कुम्भ मेले में बसाया जा रहा है.

Check Also

pandya

हार्दिक पांडेया और केएल राहुल को भरना होगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पांडेया और केएल राहुल को ‘काफी विद करण’ टीवी …

kapil 2

विश्व के सभी कोनों से गुरुद्वारों की तस्वीरों को एक साथ साझा करती है ‘वी द सिख्स’ 

नई दिल्ली: गुरु नानक देव जी की जयंती के 550 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में …

photo

सादगी से पदयात्रा: कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम ने किया नामांकन

लखनऊ । लखनऊ संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम ने आज हजारों समर्थकों …

dddd

विश्व धरोहर दिवस: राज्य संग्रहालय में उत्कृष्ट कलाकृतियों की प्रदर्शनी शुरू

लखनऊ: विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर राज्य संग्रहालय में राज्य संग्रहालय की उत्कृष्ट कलाकृतियों …

hockey

यूपी सब जूनियर बालक हॉकी टीम के ट्रायल 21 अप्रैल से

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सब जूनियर बालक हॉकी टीम के चयन के लिए ट्रायल सैफई …

richa

ओफ्फोह : कास्टिंग काउॅच के चलते बर्बाद हुआ इस इस एक्ट्रेस का करियर

नई दिल्ली : बॉलीवुड में कास्टिंग काउॅच के चलते कई एक्टर्स का करियर बर्बाद हुआ …