July 29, 2021

राहत पैकेज : कोरोना प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ की लोन गारंटी 

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली। अरसे से देश कोरोना वायरस के चलते मुश्किलों का सामना कर रहा है. इसके चलते अब दूसरी लहर के चलते आर्थिक नुकसान ऐसा हुआ कि कई लोगों को म धंधा पूरी तरह से बंद होने के चलते घर परिवार का पालन-पोषण भी आसान नहीं रहा.

इस बीच राहत देने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को जारी राहत पैकेज के तहत कोरोना प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ की लोन गारंटी देने की घोषणा की. इस योजना में हेल्थ सेक्टर को 50 हज़ार करोड़ रुपये की लोन गारंटी  व अन्य सेक्टरों को 60 हज़ार करोड़ रुपये मिलेंगे.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

वही 7.95 फीसदी ब्याज पर 100 करोड़ रुपए तक का लोन मिलेगा और अन्य क्षेत्रों के लिए ब्याज दर 8.25 फीसदी से अधिक नहीं होगी.  वित्त मंत्री के अनुसार डिजिटल इंडिया योजना के तहत 19,041 करोड़ मिलेंगे और इसमें देश की सभी ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड पहुंचाने का लक्ष्य है जिस बारे में पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2020 को घोषणा की थी.

इसके साथ छोटे उद्योगों की सहायता के लिए वित्त मंत्री ने  इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के लिए फंडिंग बढ़ाने की घोषणा की और इसमें अब तक 4.5 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके है और अब तक इस स्कीम के तहत एमएसएमई, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को 2.69 लाख करोड़ रुपये बांटे जा चुके है.

इसके साथ माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन से मिलने वाले  लोन के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम की घोषणा हुई है. यानि कमर्शियल बैंक के एमएफआई को दिए गए नए और मौजूदा लोन के लिए गांरटी मिलेगी जिससे 25 लाख लोगों को लाभ होने का आंकलन है.

ये भी पढ़े : तो जम्मू-कश्मीर में परिसीमन पूरा होने के बाद होंगे विधानसभा चुनाव 


Share This News