Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / लगाए गए पौधों की देखभाल करना हम सब की जिम्मेदारी : डॉ मृदुल शुक्ल
Attachment_747443

लगाए गए पौधों की देखभाल करना हम सब की जिम्मेदारी : डॉ मृदुल शुक्ल

Attachment_747443लखनऊ: अखिल भारतीय विज्ञान दल के नेतृत्व मे विज्ञान भारती तथा दुर्गा कला केंद्र लखनऊ के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किरणाज इण्टर कॉलेज , ग्राम – कल्ली पश्चिम, लखनऊ में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, पर्यावरणविद् तथा विज्ञान भारती के सचिव डा. मृदुल शुक्ला ने ग्राम वासियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि विगत 5 वर्षों से प्रत्येक वर्ष 5 जून को पौधारोपण का कार्यक्रम किया जा रहा है। जो अब ग्रामीण एरिया में लगभग 1000 पौधों को लगाकर एक हरित पट्टी के रुप में विकसित किया जा चुका है।

अखिल भारतीय विज्ञान दल ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए किया वृक्षारोपण 

उन्होंने ग्रामवासियों का अहवान किया कि अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण ही न किया जाए अपितु उसकी समुचित देखभाल एवंAttachment_1096702 रखरखाव की जाए। श्रेयांश मंडलोई (प्रदेश संगठन मंत्री विज्ञान भारती) ने बताया कि विज्ञान भारती द्वरा पर्यावरण दिवस पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस एरिया में भी अधिक से अधिक संख्या में लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता लायी जा रही है। डा.दीपलता गुप्ता (सामाजिक कार्यकर्ता) ने कहा कि विद्यालयों में विद्यार्थियों को जागरुक कर हम समाज में पर्यावरण जागरुकता की परपम्परा का प्रचार प्रसार कर ग्रीन भारत का निर्माण कर सकते है।
डा.सत्येन्द्र कुमार यादव रिसर्च को आर्डिनेटर, ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि हमारे वातावरण के बढ़ते हुए तापमान का मुख्य कारण पेड़ो पौधों का कम होना है अतः अधिक से अधिक पौधे लगाए। संजय कुमार गुप्ता ने जैव-उर्वरक के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि खेतो  में ज्यादा से ज्यादा रासायनिक उर्वकों एवं कीटनाशकों के प्रयोग करने से हमारा वातावरण दूषित हो रहा है तथा इसके परिणाम स्वरुप हमें विभिन्नप्रकार की बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है एवं ख्ोत के चारों तरफ पौधा लगाना चाहिए। कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए लल्लन तिवारी (सहायक अध्यापक) ने विद्यार्थियों एवं ग्रामवासियों को पेड़ो के देखभाल के प्रति जागरुक किया। अन्य उपस्थित लोगों में श्रीमती मोनिका श्रीवास्तव, मुकेश चौरसिया, अतुल द्विवेदी (अध्यक्ष विश्व हिन्दू दल), रागिनी कैलाश, आदि ने प्रतिभाग किया । सभा के अध्यक्ष डा. अजय यादव ने सरोजनी नगर तहसील के अन्तर्गत ग्राम – कल्ली पश्चिम को ग्रीन वेल्ट के स्व में विकसित किया है। किरणजय इण्टर कालेज के प्रबंधक डॉ अजय यादव ने बताया की संन 2011 से ही डॉ मृदुल शुक्ल के निर्देशन मे कल्ली वेस्ट में प्लांटेशन का कार्य चल रहा है अब लगभग एक ग्रीन बेल्ट का विकास हो चूका है ।

इस इलाके मे प्लांटेशन के अलावा ड्राई फ्लावर टेक्नोलॉजी, जैव उर्वरक ,  किचन गार्डन, होम गार्डनिंग इत्यादि का प्रशिक्षण महिलाओ को दिया गया है । जिससे हज़ारो महिलाओ की आर्थिक उन्नति भी हो चुकी है स्व पौधरोपण कार्यक्रम विद्यालय परिसर में किया गया। विद्यालय के प्रबन्धक ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

Check Also

oyp (1)

ओयो होम के गेम्स आधारित होम स्टे से गर्मी की छुट्टिया बनेंगी कूल

भारतीय लोग अक्सर गर्मियों में उंचे तापमान और उमस से परेशान हो जाते हैं। इस …

women

महिलाओं में गर्भावस्था के बाद बढ़ रहा हाइपरटेंशन : डा. राकेश सिंह

लखनऊ। डा. राकेश सिंह ने इस बीमारी के विषय में यह बताया कि हमारे देश में …

VR2A4659

अत्याधुनिक तकनीक आधारित सटीक खेती की दिशा में बढ़ाने होगे कदम

लखनऊ: राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया. इस अवसर पर …

Ready to fruit milky mushroom training ok

दूधिया मशरूम उगाना हुआ आसान तो लखनवी लोगों की भी बढ़ने लगी रूचि 

लखनऊ: मशरूम उगाने का सरल तरीका हो तो ज्यादातर लोग चाहेंगे कि वे अपने घर में …

Milky mushroom

रेडी टू फ्रूट मशरुम बैग से घर में उगाएं दूधिया मशरुम

लखनऊ: सर्दी के मौसम में तो मशरुम हर जगह उपलब्ध होता है, लेकिन गर्मी और बरसात के …

Asif Bhamla, Dia Mirza and Swanand Kirkire 2 at Bhamla Foundation's #HawaAaneDe anti air pollution anthem shoot

वाह : प्रदूषित हवा के ख़िलाफ़ अनोखी पहल #HawaAaneDe गाना

मुंबई: भारत सरकार के तहत आने वाले  पर्यावरण मंत्रालय  भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र …