Breaking News
Home / ताजा खबर / World cup: रोहित-राहुल के शतक से श्रीलंका पस्त, भारत की सात विकेट से शानदार जीत
Britain CWC Cricket

World cup: रोहित-राहुल के शतक से श्रीलंका पस्त, भारत की सात विकेट से शानदार जीत

Bangladesh v India - ICC Cricket World Cup 2019लीड्स: रोहित शर्मा (103) और लोकेश राहुल (111) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से करारी मात देते हुए अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है. भारतीय टीम के 9 मैचों में 15 अंक हो गए हैं. हालांकि अभी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच के परिणाम आना बाकी है. ऑस्ट्रेलिया के अभी 14 अंक हैं और अगर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को हरा देगा तो उसके 16 अंक हो जाएंगे जिससे वह टॉप पर आ जायगा लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया हारा तो दूसरे स्थान पर आ जाएगा.

लीड्स के हेडिंग्ले स्टेडियम में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत के लिए 265 रन की चुनौती पेश की. जवाब में भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 43.3 ओवर में इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. भारत से पारी का आगाज करने आए रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की. भारत को पहला झटका रोहित के रूप में 31वें ओवर में लगा. उन्हें कसुन रजिथा ने पवेलियन की राह दिखाई. उन्होंने 94 गेंदों की अपनी पारी में 14 चौके और 2 छक्के जमाए. रोहित के आउट होने के बाद राहुल ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 34) के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की. हालांकि राहुल के 41वें ओवर में आउट होने से यह साझेदारी टूट गई. उन्हें लसिथ मलिंग ने अपना शिकार बनाया. राहुल ने 118 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का जड़ा. इसके बाद आए युवा बल्लेबाज रिषभ पंत (4) सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे. उन्हें इसरु उदाना ने 42वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई. यहां से कोहली और हार्दिक पांड्या (नाबाद 7) टीम को जिताकर पवेलियन लौटे. कोहली ने 41 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाए। वहीं, पांड्या ने 4 गेंदें खेली और एक चौका मारा.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 264 रन बनाए. श्रीलंका की तरफ से एंजेलो मैथ्यूज (113) ने सर्वाधिक रन बनाए. उन्होंने 128 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और 2 छक्के लगाए. श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. पारी का आगाज करने आए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (10) चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने धोनी के हाथों लपकवाया. इसके बाद बुमराह ने आठवें ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा (18) को शिकार बनाया. परेरा भी धोनी के हाथों लपके गए. श्रीलंका को तीसरा झटका कुसल मेंडिस (3) के तौर पर लगा. उन्हें रवींद्र जडेजा ने 11वें ओवर में स्टंप आउट करवाया. वही श्रीलंका से पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले फर्नांडो 12वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने हार्दिक पांड्या की गेंद पर धोनी को कैच थमा दिया. श्रीलंका के चार विकट  55 रन के कुल स्कोर पर गिर गए. हालांकि मैथ्यूज और लहिरु थिरिमाने (53) ने मोर्चा संभाला और टीम को लड़खड़ाने से बचा लिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन की अहम साझेदारी की. इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने 38वें ओवर में थिरिमाने को आउट कर तोड़ा. थिरिमाने बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन जडेजा को कैच थमा बैठे. थिरिमाने के पवेलियन लौटने पर मैथ्यूज ने धनंजय डी सिल्वा​ (नाबाद 29) के साथ श्रीलंकाई पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की. इस साझेदारी से श्रीलंका की टीम 250 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही. मैथ्यूज ने इस दौरान 115 गेंदों में अपने वनडे करियर का तीसरा शतक पूरा किया. हालांकि शतक जड़ने के बाद वह ज्यादा देर नहीं टिक सके और 49वें ओवर में बुमराह का शिकार बन गए. वह बुमराह की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और रोहित शर्मा के हाथों लपके गए. वह छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उनका विकेट 253 रन के कुल स्कोर पर गिरा. दिलचस्प यह है कि उन्होंने वनडे में तीनों ही शतक भारत के खिलाफ जड़े हैं. इसके बाद श्रीलंका का सातवां और आखिरी विकेट थिसारा परेरा (2) के रूप में 50वें ओवर में गिरा. उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाया. इसुरु उदाना 1 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट हासिल किया.

रोहित विश्व कप में पांचवां शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज

Sri Lanka v India - ICC Cricket World Cup 2019रोहित का इस विश्व कप में पांचवां शतक है. इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित के इस दौरान विश्व कप में 600 रन पूरे हो गए. एक विश्व कप संस्करण में 600 रन पूरे करने वाले वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज और विश्व में चौथे नंबर पर हैं. उनसे पहले यह उपलब्धि भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 2003 विश्व कप में अपने नाम की थी.

Check Also

hol

लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग 13 अगस्त से

लखनऊ। लखनऊ हाॅकी के तत्वावधान में आगामी 13 अगस्त से लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग का …

fot

सब जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल 25 जुलाई से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला फुटबाल संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

box

सबजूनियर बालिका बाक्सिंग ट्रायल 20 से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला बाक्सिंग संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

The UTT 2018 winners

UTT Season-3: पिछले विजेता दंबग दिल्ली की पुनेरी पल्टन से टक्कर से होगा आगाज़

नई दिल्ली। अल्टीमेट टेबल टेनिस का तीसरा संस्करण नई दिल्ली में 25 जुलाई से शुरू हो …

kd

कराटे में पहली बार दो कोच, खेल विभाग ने 337 तदर्थ प्रशिक्षकों की लिस्ट को दी हरी झंडी

लखनऊ। खेल विभाग ने बड़ी जद्दोजहद के बाद आज प्रदेश के विभिन्न अंचलों में खेल …

tir

Icse board interzonal archery : ऋषि मधुराज ने झटके दोहरे स्वर्ण

लखनऊ। ऋषि मधुराज ने आईसीएसई बोर्ड इंटरजोनल तीरंदाजी प्रतियोगिता के अंडर-17 आयु वर्ग में इंडिया …