July 25, 2021

सऊदी अरब 60 हज़ार लोगों को हज के लिए देगा मंजूरी, ये होगी गाइडलाइंस

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली.  कोरोना काल में इस बार सऊदी अरब में  हज की तैयारी शुरू हो गयी है लेकिन इस साल यानि 2021 में 60 हज़ार लोगों को हज की अनुमति होगी जिसमे भारत से चार हज़ार लोग ही हज करने जा सकेंगे. इसके लिए  सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार हज के लिए आवेदन करने वाले को आवेदन की तारीख से छह महीने पहले तक कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए.

हज- 2021 के लिए सिर्फ 18 से 60 साल उम्र के लोग ही कर सकते हैं  आवेदन

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

इसके साथ ही उसे कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी होनी चाहिए. सऊदी सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए माडर्ना, जॉन्सन एंड जान्सन, फ़ाइज़र और एक्स्ट्रा जैनिका ( भारत में कोविशील्ड)  की वैक्सीन को मंजूरी दी हैं.  सऊदी सरकार ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ इस साल हज होगा.

इसके साथ ही  सऊदी सरकार सभी विदेशी हज  यात्रियों की खुद स्क्रीनिंग करायेगी और जांच के बाद सभी यात्री तीन दिन के लिये क्वारन्टाइन होंगे और यात्रियों को ठहरने के लिए सऊदी सरकार द्वारा तय होटलों में रहना होगा.

भारत में बच्चों पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की हो रही तैयारी

जारी निर्देश के अनुसार इस बार हज के लिए सिर्फ 18 से 60 साल उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं. वही  हज यात्रियों की संख्या सीमित होने के चलते  खादिमुल हुज्जाज नहीं मिलेंगे. यानि हज के लिए वही आवेदन कर सकते जो अपना सामान खुद उठाकर चल सकते है. इसके साथ ही हज यात्रियों को दो मीटर की दूरी का पालन करना होगा.


Share This News