July 29, 2021

कोरोना से लड़ने की एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए होगा सीरो सर्वे

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब धीमी पड़ रही है लेकिन यूपी सरकार  संक्रमण की पड़ताल के लिए राज्य में  सीरो सर्वे कराएगी.  इस सर्वे की शुरुआत सभी 75 जिलों में 4 जून से होगी. इससे ये पता लगाने की कोशिश होगी कि  किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना के  संक्रमण की क्या डर है और कितनी  आबादी संक्रमित हुई.

4 जून से होगी शुरुआत, सभी 75 जिलों से होगी सैम्पलिंग

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

इसके साथ ये भी पता चलेगा कि कि कितने लोगों के शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबाडी बन चुकी है. इस बारेमें टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीरो सर्वे की तैयारियों की समीक्षा की. अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार 4 जून से शुरू होने वाले सर्वे के लिए कार्ययोजना बन चुकी है.

पिछले साल सितंबर में 11 जिलों में हुआ था सीरो सर्वे

इसमें सैम्पलिंग में लिंग और आयु सहित विभिन्न मानकों के आधार पर सर्वेक्षण से रिपोर्ट बनेगी. इसके लिए जिलेवार सर्वे करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण दे रहे है जिसका रिजल्दिट जून के अंत तक आने की उम्मीद  है.

यूपी में लागू रहेगा वीकेंड लॉकडाउन व नाईट कर्फ्यू, इन 20 जिलों के अलावा मिलेगी ढील 

बताते चले कि पिछले साल सितंबर में 11 जिलों में हुए सीरो सर्वे में  22.1 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली थी. उस समय ये सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था.


Share This News