July 24, 2021

मुंबई में दोबारा शुरू होगी शूटिंग, नई गाइडलाइन्स का करना होगा पालन

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे

Share This News

मुंबई : पूरा भारत कोरोना के कहर परेशान से है. इस वायरस को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन व नाईट कर्फ्यू लगा है. कोरोना मामलों में सुस्ती को देखते हुए सोमवार से महाराष्ट्र में लॉकडाउन में ढील मिलने जा रही है.

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे

यानी बाकी राज्यों की तरह अब महाराष्ट्र भी धीरे-धीरे खुलने वाला है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की बात की जाये तो बॉलीवुड को अनदेखा नहीं किया जा सकता है.

शूटिंग फाइल फोटो
शूटिंग फाइल फोटो

इसी वजह से राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे रविवार को स्पेशल मीटिंग की. जूम मीटिंग से सीएम उद्धव ठाकरे ने शूटिंग शुरू करने को लेकर बात की. बैठक में सीएम उद्धव ने ये स्पष्ट किया कि रेगुलर शूटिंग फिलहाल शुरू नहीं की जा सकती.

फिलहाल कुछ शूटिंग तय टाइम में बायो बबल के साथ जैसे मुंबई अनलॉक में प्रस्तावित है उसके हिसाब से ही होगी. मुंबई लेवल थ्री में आती है और शूटिंग की मंजूरी सीमित टाइम, कम लोगों और बायो बबल के साथ मिली है.

मीटिंग में बोला गया कि एपिसोड पूरा करने के लिए रेगुलर शूटिंग की टाइमिंग 12 घंटे की होती है. नए नियमों से टीवी शोज के टेलीकास्ट पर असर पड़ेगा.

कोरोना : दिल्ली और महाराष्ट्र में मिलेगी ढील तो इन राज्यों में लागू रहेगा लॉकडाउन

इसलिए अपील हुई है कि सुबह के सात से शाम के सात बजे तक शूटिंग शिफ्ट की मंजूरी दी जाये. हालांकि ये अपील सीएम उद्धव के पास लंबित है. सीएम उद्धव ने इस बात पर भी जोर दिया कि अगले दो महीने में मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों का वैक्सीनेशन हो जाना चाहिए.

नई गाइडलाइंस के अनुसार, प्रोड्यूसरों के पास विकल्प है कि वो मुंबई में सीमित टाइम और बायो सिक्योर बबल के साथ शूटिंग कर सकते हैं.

वहीं, मुंबई के बाहर गुजरात, यूपी, तेलंगाना व राजस्थान में होने वाली शूटिंग अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है. हालांकि ये प्रोड्यूसर पर है कि वो मुंबई के बाहर शूटिंग करते हैं या मुंबई में नए नियमों का पालन करते हुए शूटिंग करते हैं.

बताते चले कि इस मीटिंग में फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलाइज और प्रोड्यूसर की सारी बॉडीज के प्रतिनिधि आये. इस मीटिंग में विचार किया गया कि कोरोना को देखते हुए कैसे और किन नियमों को ध्यान में रखते हुए मुंबई में फिर से फिल्मों, सीरियल्स, विज्ञापन और वेब शोज शुरू किए जाये.

बताते चले कि, राज्य सरकार ने महाराष्ट्र को 5 फेज में अनलॉक करने का प्लान तैयार किया है. लॉकडाउन में ढील संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर तय होगी.

जिन जिलों में संक्रमण दर कम है वहां पहले फेज से ही रियायतें मिलनी शुरू हो जाएगी. लेकिन जहां संक्रमण दर अधिक है वहां अंतिम लेवल तक लॉकडाउन जैसी सख्तियां ही लागू रहेंगी.

राज्य सरकार की तरफ से अनलॉक की गाइडलाइंस जारी हो गयी है. लेकिन ये अनलॉक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर जिले के अधिकारी लागू करेंगे.

जिन जिलों में संक्रमण दर कम होगी, वहां पहले जैसी छूट मिलेगी, लेकिन जहां अधिक संक्रमण दर होगी, वहां अब भी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां ही रहेंगी.


Share This News