July 28, 2021

स्पाइस मनी की देश के आखिरी गांव हिमाचल प्रदेश के चितकुल में पहली एटीएम सेवा

Share This News

भारत की अग्रणी ग्रामीण फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने भारत के सबसे आखिरी गांव, हिमाचल प्रदेश के चितकुल में वित्तीय सेवाएं शुरू की हैं, इस गांव में आज तक एटीएम सुविधा नहीं थी, वहां स्पाइस मनी ने मिनी-एटीएम सेवाएं शुरू की हैं. चितकुल गांव में केवल दो किराना दुकानें हैं, उसमें से एक को कंपनी ने स्पाइस मनी ‘डिजिटल दुकान’ बनाया है.

गांव वालों और यहां आने वाले पर्यटकों को इस स्पाइस मनी डिजिटल दुकान में कॅश-इन कॅश-आउट सेवाएं मिलेंगी. वित्तीय समावेशन और भारत में एटीएम नेटवर्क को मज़बूत करने के स्पाइस मनी के लक्ष्य को पूरा करने की दृष्टि से कंपनी ने यह कदम उठाया है, जिसमें पिछले कुछ सालों में चौंका देने वाला विकास हुआ है.

शहरी भागदौड़ से दूर, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर-कैलाश क्षेत्र में बसा है एक बेहद खूबसूरत गांव चितकुल, जहां की आबादी मात्र 900 के करीब हैं, साथ ही 20-25 हॉलिडे रिसॉर्ट्स भी हैं जो यहां आने वाले भारतीय और विदेशी सैलानियों की खातिरदारी करते हैं. चितकुल से सबसे नज़दीक एटीएम 25 किमी दूर सांगला में है, इंटरनेट कनेक्टिविटी ख़राब होने की वजह से इ-बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध नहीं हो पाती.

यह गांव पिछले कई सालों से नकद और भुगतान सेवाओं में चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिससे काफी असुविधाएं होती हैं और गांव का आर्थिक विकास बुरी तरह से प्रभावित होता आ रहा है.

स्पाइस मनी ने अपनी डिजिटली सक्षम वित्तीय सेवाओं के साथ इस समस्या का समाधान ढूंढा है, उन्होंने यहां के किराना दुकान के मालिक को स्पाइस मनी अधिकारी बनाकर, किसी भी लागत के बिना उनकी डिजिटल दुकान शुरू की है. अब यह डिजिटल दुकान नकद निकासी और जमा यह बुनियादी सेवाएं प्रदान करने वाले एटीएम केंद्र के रूप में कार्य करता है.

स्‍पाइस मनी ग्रामीण नागरिकों के लिये आसान बनाएगा टीकाकरण पंजीयन

स्पाइस मनी मिनी एटीएम में सभी प्रमुख बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं.  स्पाइस मनी के सीईओ संजीव कुमार ने बताया कि ग्रामीण भारत में नकदी अर्थव्यवस्था चली आ रही है लेकिन एटीएम और बुनियादी बैंकिंग सेवाएं न होने की वजह से गावों में नकद की कमी काफी महसूस होती है.

सीबीआई ने अरेस्ट किये ममता के दो मंत्रियों सहित 4 नेता, टीएमसी कार्यकर्ताओं ने की पत्थरबाजी

स्पाइस मनी में हमारा उद्देश्य है कि भारत के दूरदराज़ कोने के सबसे छोटे गावों और शहरों को सशक्त बनाया जाएं और वहां एटीएम सेवाएं शुरू की जाएं. चितकुल में मिनी एटीएम सेवा को शुरू करना देश में एटीएम बुनियादी सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

इस तरह हम भारत में सबसे बड़ा एटीएम नेटवर्क निर्माण करने के हमारे लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते जा रहे हैं. चितकुल के निवासियों और यहां आने वाले सैलानियों को नकद पाने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. हमें पूरा विश्वास है कि स्पाइस मनी ने शुरू की हुई पहली डिजिटल दुकान की वजह से उनकी यह समस्याएं अब हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगी.


Share This News