July 24, 2021

यूरो कप के क्वार्टरफाइनल में स्विट्जरलैंड, विश्व चैंपियन फ्रांस हारा

Share This News

यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (यूरो कप) में गोलकीपर यान सोमेर के शानदार बचाव से स्विट्जरलैंड ने विश्व चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनायीं. स्विट्जरलैंड 67 साल में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा.

मैच निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहा था जिसके बाद पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया. स्विट्जरलैंड ने अपनी पांचों पेनल्टी पर गोल किये. फ्रांस की तरफ से एमबापे अंतिम पेनल्टी लेने के लिए आये. सोमेर ने अपने दाईं तरफ डाइव लगाकर उसे बचा दिया. पिछले विश्व कप फाइनल में गोल करके सुपरस्टार बने एमबापे ही नहीं पूरा फ्रांस गमगीन हो गया.

मैच में स्विट्जरलैंड की तरफ से हैरिस सेफ्रोविच (15वे और 81वें मिनट) ने दो गोल किये, मारियो गावरोनोविच ने 90वें मिनट में बराबरी का गोल दागा था. फ्रांस के लिए करीम बेंजेमा ने 57वें और 59वें मिनट में वही पॉल पोग्बा ने 75वें मिनट में गोल किया था.

ये भी पढ़े : जूडोका मिले राष्ट्रपति से, प्रथम नागरिक से मिलने की ख़ुशी झलकी

अपनी दूसरी बेटी के जन्म के चलते ग्रुप चरण के बीच में छुट्टी लेने वाले सोमेर ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक काइलन एमबापे को पेनल्टी पर गोल नहीं करने दिया.

सोमेर ने बाद में कहा कि हमारे पास अंतिम 16 से आगे बढ़ने का मौका था, क्योंकि हम पहले कभी इससे आगे नहीं पहुंच सके थे. हमने अपनी पूरी जान लगा दी थी. ये बेहतरीन है.

यूरो कप में कभी अंतिम 16 से आगे नहीं बढ़ पाई स्विट्जरलैंड का क्वार्टर फाइनल में स्पेन से मैच होगा. स्विस टीम ने 1954 में विश्व कप की मेजबानी के बाद कभी किसी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बनायीं थी.


Share This News