July 29, 2021

रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के साथ तेजिंदर पाल सिंह को ओलंपिक टिकट

Share This News

जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए स्टार एथलीट तेजिंदर पाल सिंह ने टिकट मिला. तेजिंदर को ओलंपिक क्वालीफाई करने के लिए 21.10 मीटर के थ्रो की जरुरत थी और उन्होंने पटियाला में हुई इंडियन ग्रां प्री में 21.49 मीटर का थ्रो लगाकर अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़कर एशियाई रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा.

इससे पहले एशियाई रिकॉर्ड साउदी अरब के सुल्तान अब्दुल मजीद के नाम था. तेजिंदर ने इस चैंपियनशिप में तीसरे, चौथे और पांचवें प्रयास में क्रमश: 21.28 मीटर, 21.12 मीटर, 21.13 मीटर दूर गोला फेंका था. ये सभी कोशिश ओलंपिक क्वालीफिकेशन से अधिक थी. पंजाब के इस एथलीट ने सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुलम अल हेब्शी के 12 वर्ष पुराने एशियाई रिकार्ड को भी तोड़ा.

हेब्शी ने 2009 में 21.13 मीटर दूर गोला फेंक रिकार्ड बनाया था. इस खेल का पिछला भारतीय रिकॉर्ड भी 26 वर्ष के तूर के नाम ही था जिन्होंने 2019 में 20.92 मीटर की दूरी तय की थी.

ये भी पढ़े :  टोक्यो ओलंपिक में इतने फैन्स को मिलेगी एंट्री

तेजिंदर ने कॉम्पिटिशन के बाद कहा कि, मैं पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करके खुश हूं. ये एशियाई और राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. ओलंपिक क्वालीफाई करने पर मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं क्योंकि मैं 21.20 मीटर से 21.40 मीटर तक गोला फेंक रहा था.

हालांकि उनका उनका रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन डोप टेस्ट के अधीन है. दरअसल राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के डोप नियंत्रण अधिकारी एनआईएस-पटियाला में इस एक दिवसीय आयोजन के दौरान मौजूद थे.


Share This News