July 28, 2021

रोड टू टोक्यो क्विज में करे अपने ओलंपिक ज्ञान की परख

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ। ओलंपिक के प्रति जानकारी की परख के लिए उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय के द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण नई दिल्ली के तत्वावधान में रोड टू टोक्यो क्विज का ऑनलाइन आयोजन 23 जून से 22 जुलाई तक किया जा रहा है।

ओलंपिक के आयोजन से एक माह पहले शुरू हुई इस क्विज के बारे में लखनऊ के क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी जितेेंद्र यादव ने बताया कि इस क्विज में हिस्सा लेने वालों को ओलंपिक खेलों का इतिहास, खेलों में खिलाड़ियो द्वारा अब तक अर्जित उपलब्धियों, वर्ल्ड रिकार्ड के साथ वर्तमान व पूर्व भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

22 जुलाई तक किया जा रहा आयोजन

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

उन्होंने कहा कि खिलाड़ी पंजीकरण कराकर  क्विज प्रतियोगिता में भाग ले सकते है। इसमें सभी प्रशिक्षार्थी, छात्रावास खिलाड़ी, वरिष्ठ खिलाड़ी व खेल प्रेमी भाग ले सकते है। इस क्विज की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक दिवस के अवसर पर की थी।

ये भी पढ़े : ओलंपिक में भारतीय प्लेयर्स को पीएम मोदी ने दी शुभकामना, कही ये बात

बताते चले कि 23 जून, 1864 को ओलंपिक खेलों के पिता कहे जाने वाले पियरे डी काउर्बिटन की पहल से इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (आईओसी)  का गठन हुआ था। इसके बाद 1948  में ओलंपिक डे मनाने की पहल हुई तो आईओसी ने इसके लिए 23 जून का ही दिन चुना जिस दिन समिति गठित हुई थी।

रोड टू टोक्यो क्विज की जानकारी खेल विभाग की वेबसाइट पर 

Sports Department Website : http://upsports.gov.in/
Sports Directorate Website : http://upsports.gov.in/sportsdirectorate/
Sports College Lucknow Website : http://upsports.gov.in/sportscollege/


Share This News