July 29, 2021

यूपी के प्लेयर्स के उत्सावर्धन के लिए आयोजित की जाएगी टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले

Share This News

यूपी सरकार ‘खूब खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन के तहत प्रदेश के खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए नई पहल कर रही है. इसमें टोक्यो ओलंपिक में यूपी से भाग लेने जा रहे 10 खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और जनता की शुभकामनाएं उनको दिलाने के लिए ‘टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले’ होगी. ये रिले 18 मण्डलों और 51 जनपदों में 23 जुलाई से 4 अगस्त तक होगी.

टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले’ 23 जुलाई से 4 अगस्त तक

इसका आगाज रामपुर से होगा और 3625 किमी की दूरी तय करते हुए विभिन्न जिलों से होते हुए रिले 4 अगस्त को लखनऊ में पूरी होगी. टोक्यो ओलंपिक व इसमें भाग लेने जा रहे भारतीय दल को प्रोत्साहित करने की पहल प्रदेश में पहली बार हो रही है. इसमें खेल विभाग, उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ, उत्तर प्रदेश स्पेशल ओलंपिक संघ, उत्तर प्रदेश खोखो, उत्तर प्रदेश ग्रोपलिंग संघ, खेल जगत फाउंडेशन का योगदान होगा.

टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले का प्रदेश स्तरीय आयोजन यूपी सरकार का अभिनव प्रयोग होगा और इस दौरान कोरोना नियमों का पालन होगा. सीएम योगी ने प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद से लगातार खिलाड़ियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी और उनकी प्रतिभा को और निखारने और सुविधा बढ़ाने का भी काम किया है.

ये रिले 23 जुलाई को रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर्, मुजफ्फरनगर तक, 24 जुलाई को मुज्जफरनगर से शुरु होकर सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद में, 25 जुलाई को गाजियाबाद से आगे हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस होते हुए मथुरा आएगी. 26 जुलाई को मथुरा से होकर आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, कालपी, औरैया होते हुए जालौन पहुंचेगी.

ये भी पढ़े : टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों का यूपी के खेल दिग्गजों ने बढ़ाया उत्साह

जालौन से 27 जुलाई को झांसी, महोबा, बांदा, चित्रकूट जाएगी. 28 जुलाई को हमीरपुर, कानपुर, फतेहपुर, रायबरेली, 29 जुलाई को अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर जाएगी. 30 जुलाई को वाराणसी से चंदौली, गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़, 31 जुलाई को मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या आएगी.

इसके बाद एक अगस्त को अयोध्या से शुरू होकर रिले गोण्डा, बहराइच पहुंचेगी. बाराबंकी में रात्रि विश्राम के बाद 2 अगस्त को सीतापुर, 3 अगस्त को हरदोई होते हुए 4 अगस्त को लखनऊ आएगी. जहां इसका समापन होगा. सीएम योगी ने ओलंपिक में भाग लेने जा रहे यूपी के खिलाड़ियों को जीत के लिये शुभकामनाएं देने के साथ उनसे संवाद कर उनका उत्साह बढ़ाया है.

यूपी से ओलंपिक में एथलेटिक्स में मेरठ की प्रियंका गोस्वामी, अन्नू रानी, सीमा पूनिया और चंदौली के शिवपाल सिंह हैं. शूटिंग में मेरठ के सौरभ चौधरी, बुलंदशहर के मेराज अहमद खान भाग लेंगे. बॉक्सिंग में बुलंदशहर के सतीश कुमार, रोईंग में बुलंदशहर के अरविंद सिंह और हॉकी में मेरठ की वन्दना कटारिया और वाराणसी के ललित कुमार उपाध्याय होंगे.


Share This News