July 24, 2021

कोरोना से अनाथ बच्चों की अभिभावक होगी यूपी सरकार, सीएम योगी ने लिया फैसला 

Share This News

लखनऊ। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते कई लोगो की मौत हुई है. इसके चलते अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण के लिए योगी सरकार ने बड़ी पहल की है. इस बारे में सीएम योगी ने जानकारी दी की कि कोविड में अनाथ बच्चों के लिए यूपी सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना नामक योजना लागू करेगी. ये विशेष योजना ऐसे में अनाथ हुए बच्चों के लिए होगी.

सीएम योगी के अनुसार कोरोना काल में जिनके माता-पिता की मौत हो चुकी है और उनकी कोई देखभाल करने वाला हीं है और अब उनकी जिम्मेदारी यूपी सरकार की होगी जो ऐसे  बच्चों को बालिग होने तक 4000 रुपये महीने वित्तीय सहायता देगी. इसके साथ ही 10 साल से कम उम्र के ऐसे बच्चे जिनका केयर टेकर नहीं है, उनके रहने का इंतजाम  बाल गृह में होगी जिसका खर्च भी  राज्य सरकार देगी.

नवनियुक्त शिक्षकों का वेतन भुगतान समय से  करने के निर्देश

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नवनियुक्त शिक्षकों का वेतन भुगतान समय से  करने के निर्देश दिए और बोला कि इन शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन कार्य जल्दी हो और इसमें देरी होने पर सम्बंधित अधिकारियों पर कार्रवाई भी होगी.

दरअसल  दस्तावेजों के सत्यापन के चलते शिक्षकों का वेतन निकलने में समस्या हो रही है. फिर भी बेसिक शिक्षा विभाग ने लगभग 60 प्रतिशत नवनियुक्त शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यपान हो चूका है जिन्हें वेतन दिया जा रहा है. बताते चले कि योगी सरकार ने पिछले साल बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती की थी और राज्य के 1.5 लाख से अधिक परिषदीय विद्यालयों में इनकी तैनाती हुई है.

यूपी में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट अब 96.10 फीसदी, 2287 नए केस

यूपी बोर्ड में कक्षा 10 के एग्जाम कैंसिल, 11वीं कक्षा में प्रमोट होंगे छात्र

 


Share This News