July 24, 2021

दहलने से बचा यूपी, लखनऊ से दबोचे गए अलकायदा के दो आतंकी

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ। रविवार के दिन तब हडकंप मच गया जब लखनऊ में अलकायदा के दो आतंकियो को एक बड़े ऑपरेशन के बाद अरेस्ट किया गया. इन दोनों आतंकियो को यूपी पुलिस की एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र से सर्च ऑपरेशन के बाद पकड़ा. इस बारे में यूपी के एडीजी, (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बोला कि इन दोनों का 15 अगस्त के अवसर पर बड़ी वारदात का इरादा था.

बड़ी वारदात के साथ यूपी में  फिदायीन हमले की थी साजिश : एडीजी प्रशांत कुमार

फोटो सोशल मीडिया

प्रेस वार्ता में एडीजी प्रशांत कुमार ने  कहा कि यूपी एटीएस ने बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है और अलकायदा के अंसार गजवत-उल-हिंद से जुड़े दो आतंकवादी मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन गिरफ्तार किये है. इन दोनों का हैंडलर पाकिस्तान में है और ये फिदायीन हमले की साजिश कर रहे थे. इनका  पाकिस्तान से कनेक्शन हैं और इन संदिग्ध आतंकियों के पास से विस्फोटक और असलहे भी बरामद  हुए है.

पाकिस्तान में बैठा है हैंडलर उमर हलमंडी

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान से उमर हलमंडी नामक हैंडलर  इन्हें भारत में आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश दे रहा था. पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर क्षेत्र से आतंकवादी गतिविधियां चला रहा उमर हलमंडी भारत में आतंकियों की भर्ती करने और उन्हें रेडिक्लाइज करने का काम भी कर रहा था.

उसने कुछ जिहादी मानसिकता के लोगों की लखनऊ में पहचान करके और नियुक्त करके अल-कायदा का मॉड्यूल भी को खड़ा किया जिसके प्रमुख  मेंबर्स में मिन्हाज, मसीरुद्दीन व शकील का नाम पता चला है.

ये भी पढ़े : यूपी में अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू लागू

यही नहीं  इससे पहले  इनके पास से सूचना के अनुसार प्रेशर कुकर बम और विस्फोटक सामान बरामद होने की बात भी पता चली है और ये जानकारी मिली थी कि दोनों यहां  किसी संदिग्ध आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे. वही  संदिग्ध आतंकी के होने की सूचना के बाद आसपास के घरों को खाली कराने के साथ पूरा इलाका छावनी में बदल दिया गया.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

जानकारी के अनुसार एटीएस को पता चला कि काकोरी क्षेत्र में दुबग्गा चौराहे के पास एक घर में आतंकी हैं. इस पर एटीएस और पुलिस ने पूरा इलाका घेर लिया. फिर सर्च ऑपरेशन के बाद अलकायदा के दो आतंकी गिरफ्तार हुए,  इनके कब्जे दो प्रेशर कुकर बम और अर्धनिर्मित बम एवं बारूद बरामद होने की सूचना मिली से निष्क्रिय करने के लिये बम डिस्पोजल स्कावाड बुलाया गया.

कहा जा रहा है आतंकवादी यहां किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिये छिपे थे.  बताते चले कि काकोरी क्षेत्र से हाल ही ममें पुलिस ने धर्मांतरण  मामले में संलिप्त उमर गौतम के ठिकानो पर भी छापेमारी की थी.


Share This News