Breaking News
Home / गैलरी / Mangoes : हाइब्रिड सहित यूपी के आमों की विभिन्न किस्मों को मिले कई कद्रदान
aam

Mangoes : हाइब्रिड सहित यूपी के आमों की विभिन्न किस्मों को मिले कई कद्रदान

aamलखनऊ: 31 वें दिल्ली मैंगो फेस्टिवल में पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड राज्यों के आमों के होने के बावजूद लखनऊ और आसपास पैदा हुए आमों की किस्मों का बोलबाला रहा. केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा, लखनऊ ने इस फेस्टिवल में 300 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया, जबकि मलिहाबाद, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, सहारनपुर से भी आम की किस्मों का प्रदर्शन किया गया. फेस्टिवल में दिखाए गए लगभग 90 प्रतिशत आम उत्तर प्रदेश के हैं. जुलाई के दौरान हर साल आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम न केवल आम प्रेमियों को आकर्षित करता है, बल्कि आम की किस्मों को संरक्षित करने में सहयक हैं. किसान दिल्ली पर्यटन द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपनी किस्मों को प्रदर्शित करने की प्रतीक्षा करते हैं. आम के इस महा आयोजन में आम उत्पादों और प्रसंस्कृत पदार्थों का आनंद लिया हा सकता है.

दिल्ली मैंगो फेस्टिवल : हाइब्रिड 4120 को आगंतुकों ने सबसे अधिक किया पसंद

cis11CISH द्वारा प्रदर्शित हाइब्रिड 4120 को आगंतुकों ने सबसे अधिक पसंद किया क्योंकि फल बेहद आकर्षक रंग का है. अंबिका और अरुणिका के फलों देखने के बाद लोग फलों को खरीदने के इच्छुक होते हैं, साथ ही वे अपने किचन गार्डन में भी इस किस्म को लगाना चाहते हैं. एमडी, नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड ने संस्थान के स्टॉल का भी दौरा किया और दशहरी और चौसा के संकरण के माध्यम से विकसित हाइब्रिड CISH-M-2 में बहुत रुचि दिखाई. इस किस्म में दशहरी और चौसा दोनों का स्वाद हैं. यह संकर किस्म दशहरी के बाद पकती है. चिल्टा खास को देखने को कई लोग इच्छुक थे जिसमें हरे छिलके पर बेहद आकर्षक सफेद धारियां होती हैं और लोग पूछते हैं कि ऐसा आम कैसे बना. वही आगंतुकों को बारामासी आमों में अधिक रुचि है ताकि वे पूरे वर्ष आमों का लुत्फ़ ले सकें.  वही कुछ लोग यह मानने के लिए तैयार नहीं  थे कि इतनी किस्में भारत में मौजूद हैं और कई लोग हैरान हैं और टिप्पणी करते हैं कि ये कृत्रिम आम हैं. गधेमार, हुस्न-ए-आरा, काकरिया किंग साहेब, करेला और नाज़ुक बदन जैसे विशिष्ट नामों ने लोगों को आकर्षित किया.

चार गाँवों के किसानों ने सामूहिक प्रयासों से प्रदर्शित कीं 500 किस्में 

aam1CISH के निदेशक शैलेंद्र राजन ने बताया कि हमने किसानों की नियमित भागीदारी के कारणों का अध्ययन किया और पाया की दिल्ली पर्यटन द्वारा विभिन्न फल प्रदर्शित करने वाले किसानो को फल बेचने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाना प्रमुख आकर्षण है.  वही मलिहाबाद में CISH द्वारा आम विविधता संरक्षण समिति के राम किशोर से पूछने पर उन्होंने बताया कि आम की विविधता प्रदर्शित करने पर एक स्टाल नि: शुल्क मिलता है और लगभग 10 साल पहले CISH ने इस समिति का विकास किया और उन्होंने चार गाँवों के किसानों के सामूहिक प्रयासों से कई 500 किस्में प्रदर्शित कीं. वे दिल्ली को आम बेचने के लिए एक अच्छी जगह समझते है इसलिए अन्य किसान भी आम बेचने के लिए फेस्टिवल में भाग लेने के इच्छुक हैं.  SCMD के सदस्यों ने प्रदर्शित किया कि कैसे वे अपने गैर व्यावसायिक किस्मों के लिए बेहतर बिक्री मूल्य प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आम के थोक बाजार में स्वीकार नहीं किया जा रहा है.
फेस्टिवल में आम की बिक्री उन किस्मों के संरक्षण में मदद कर रही है जिनके पेड़ फल के अद्वितीय गुणों के कारण मौजूद हैं और ये किस्मे खरीदार को आकर्षित करती हैं, अंततः उत्पादक को पेड़ को संरक्षण का प्रतिफल मिल जाता है. इस अवसर परन केवल आम, बल्कि कई अचार, चटनी, आम के मिक्स पाउडर, आम के चमड़े और अन्य उत्पाद उपलब्ध हैं। युवा और बच्चों ने दिल्ली में प्रदर्शित आम में किस्मों के अनूठे दृश्य का आनंद लिया जहां इस मेट्रो शहर में अल्फांसो, दशहरी, लंगड़ा, सफेदा आदि के अलावा अन्य किस्मों को देखना मुश्किल है.

Check Also

IMG20190717171125

District football league : लखनऊ यूनिवर्सिटी की एकतरफा, चौक स्पोर्टिंग की रोमांचक जीत

लखनऊ। स्ट्राइकरों के आक्रामक अंदाज और डिफेंस से तालमेल भरे खेल की सहायता से लखनऊ …

hol

लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग 13 अगस्त से

लखनऊ। लखनऊ हाॅकी के तत्वावधान में आगामी 13 अगस्त से लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग का …

fot

सब जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल 25 जुलाई से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला फुटबाल संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

box

सबजूनियर बालिका बाक्सिंग ट्रायल 20 से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला बाक्सिंग संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

Photo Janvikash

अरुण मिश्र जनविकास महासभा के प्रदेश संरक्षक मनोनीत

लखनऊ। जनविकास महासभा ने समाजसेवी अरुण कुमार मिश्रा को प्रदेश संरक्षक मनोनीत किया है। यहां …

haj

आज होगा हज यात्रियों का टीकाकरण, ट्रेनिंग भी मिलेगी

लखनऊ। मुकद्दस हज यात्रा के लिए राजधानी लखनऊ से रवाना होने वाले हज यात्रियों का एक …