Breaking News
Home / ताजा खबर / World cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट ब्रिगेड का पलड़ा भारी
CRICKET-WC-2019-IND-TRAINING

World cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट ब्रिगेड का पलड़ा भारी

CRICKET-WC-2019-IND-TRAININGनई दिल्ली : आईसीसी विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. यह मुकाबला 9 जुलाई को खेला जाएगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना मेजबान इंग्लैंड से होगा। यह मैच 11 जुलाई को खेला जाएगा. भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया. भारतीय टीम के कुल 15 अंक रहे, वहीं शनिवार को ही खेले गए दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया 10 रनों से हराया. इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में दूसरे नंबर पर आ गई वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड और चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम रही. नियम के अनुसार अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीम चौथे और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना करेगी.

पहले सेमीफाइनल में भारत की कीवियों से टक्कर आज 

बात अगर टीम इंडिया की करे तो इस विश्व कप में टीम इंडिया सिर्फ एक मैच मेजबान इंग्लैंड से हारी है जबकि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को भी पछाड़ दिया है. सेमी फाइनल में कीवियों के खिलाफ मजबूत दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया का मध्यक्रम भले ही थोड़ा कमजोर हो लेकिन रोहित के तूफानी खेल और पंत की मध्यक्रम में ठीक-ठाक बल्लेबाजी का फायदा मिलने की उम्मीद है.

टीम इंडिया के खिलाफ न्यूजीलैंड की बाटी करे तो विश्व कप के शुरुआती छह मैच में टीम ने बेहद शानदार क्रिकेट खेला है हालांकि उसके बल्लेबाज खास नहीं कर सकते और बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीतने में छोटे स्कोर का पीछा करने में कीवी बल्लेबाजों का दम निकलता दिखा. गेंदबाजी में भारतीय स्पिनर इंग्लैंड की धरती पर खतरनाक साबित हो रहे हैं तो दूसरी ओर न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल स्टैंनर  उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके है और केवल चार विकेट ले सके हैं जबकि बल्लेबाजी में कप्तान केन विलियम्सन ने कमाल किया है. रॉस टेलर जैसे बल्लेबाज जिन मैचों में वह चले है उसी में उनकी टीम जीत सकी है.  मार्टिन गुप्टिल ने भी केवल 127 रन ही बनाये है.

बारिश का खतरा, बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुँच सकता है भारत

chsterदूसरी ओर भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले में  बारिश का खतरा मंडरा रहा है. जानकारी के अनुसार मैनचेस्टर में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में अगर दो दिन लगातार बारिश हो जाती है तो मैच नहीं हो पाने की दशा में टीम इंडिया बगैर खेले ही फाइनल में प्रवेश कर जायेगी. हालांकि सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है.  वैसे आईसीसी के नियमों अनुसार अगर मैच नहीं होता है तो लीग मैच में अंक तालिका पर प्रथम रहने वाली टीम खिताबी जंग में प्रवेश कर जायेगी.  इस विश्व कप में बारिश की वजह से कई टीमों को नुकसान उठाना पड़ा हैअगर मैच में बारिश आ जाती है और अगर एक पारी हो जाये तो फिर डकवर्थ लुईस नियम भी अहम हो जायेगा.  इंग्लैंड के मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार (07 जुलाई) के दिन समुद्री इलाके वाले क्षेत्र में मौसम साफ और तापमान 20 °C तक रहा वहीं सोमवार (8 जुलाई) को दिनभर बादल छाए रह सकते हैं और तेज बारिश भी हो सकती है. मंगलवार यानी मैच के दिन भी बारिश की आशंका जताई गई है. ब्रिटिश मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को मैनचेस्टर में सुबह के 10 बजे बारिश होनी की 50% आशंका है. इंग्लैंड के समायानुसार मैच 10:30 बजे सुबह शुरू होता है लेकिन बारिश की वजह से मैच में देरी हो सकती है. इतना ही नहीं इस मैच में दोपहर 1 बजे भी बारिश होन की 40% आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार दिनभर बादल भी छाए रह सकते हैं.

Check Also

hol

लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग 13 अगस्त से

लखनऊ। लखनऊ हाॅकी के तत्वावधान में आगामी 13 अगस्त से लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग का …

fot

सब जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल 25 जुलाई से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला फुटबाल संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

box

सबजूनियर बालिका बाक्सिंग ट्रायल 20 से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला बाक्सिंग संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

The UTT 2018 winners

UTT Season-3: पिछले विजेता दंबग दिल्ली की पुनेरी पल्टन से टक्कर से होगा आगाज़

नई दिल्ली। अल्टीमेट टेबल टेनिस का तीसरा संस्करण नई दिल्ली में 25 जुलाई से शुरू हो …

kd

कराटे में पहली बार दो कोच, खेल विभाग ने 337 तदर्थ प्रशिक्षकों की लिस्ट को दी हरी झंडी

लखनऊ। खेल विभाग ने बड़ी जद्दोजहद के बाद आज प्रदेश के विभिन्न अंचलों में खेल …

tir

Icse board interzonal archery : ऋषि मधुराज ने झटके दोहरे स्वर्ण

लखनऊ। ऋषि मधुराज ने आईसीएसई बोर्ड इंटरजोनल तीरंदाजी प्रतियोगिता के अंडर-17 आयु वर्ग में इंडिया …