Breaking News
Home / स्वास्थ्य / निर्माण कार्यों में धीमी प्रगति पर परियोजना प्रबन्धक को चेतावनी
डा. रजनीश दुबे
डा. रजनीश दुबे

निर्माण कार्यों में धीमी प्रगति पर परियोजना प्रबन्धक को चेतावनी

lohiaलखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डा. रजनीश दुबे ने विभागीय अधिकारियों को एसजीपीजीआई लखनऊ तथा केजीएमयू में निर्माणाधीन अवशेष कार्यों को इसी माह शीघ्र पूरा कराकर लोकार्पण की तिथि निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन दोनों संस्थानों में निर्माणाधीन परियोजनाओं के समस्त कार्य गुणवत्तापरक एवं मानक अनुरूप सुनिश्चित किया जाना चाहिए। प्रमुख सचिव ने आज चिकित्सा विश्वविद्यालयों, स्वायत्तशासी संस्थानों तथा राजकीय मेडिकल कालेजों के निर्माण कार्याें की समीक्षा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के सभागार में कर रहे थे। उन्होंने समीक्षा के दौरान निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर अप्रसंन्नता व्यक्त करते हुए निर्माण कार्यों से जुड़े परियोजना प्रबन्धक का स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये।
एसजीपीजीआई लखनऊ तथा केजीएमयू में निर्माणाधीन अवशेष कार्यों को इसी माह पूरा करे : डा. रजनीश दुबे 
डा. रजनीश दुबे
डा. रजनीश दुबे

उन्होंने कहा कि डा.  राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान गोमतीनगर विस्तार स्थित नवीन कैम्पस में आवासीय भवनों तथा छात्रावास के निर्माण के लिए अपेक्षित धनराशि अवमुक्त किये जाने एवं पूर्व बैठकों में तेजी से कार्य पूरा करने के लिए दिये गये निर्देशों के बावजूद भी कार्य में तेजी नहीं लाई गई। उन्होंने इसमें तत्काल सुधार करने के भी निर्देश दिये।

समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव को निर्माण एजेन्सियों ने अवगत कराया कि एसजीपीजीआई में विवाहित नर्सों के लिए 100 फ्लैट तथा टाइप-4 के 40 आवासों का निर्माण कार्य इसी माह में पूर्ण कर लिया जायेगा। इससे पीजीआई में कार्यरत मैरिड नर्सों/वरिष्ठ चिकित्सा शिक्षकों को कैम्पस में ही आवास की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। पुराने ओपीडी भवन के स्थान पर 134 बेड्स के वार्ड के निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, इससे पीजीआई में 134 बेड्स की वृद्धि होगी तथा अधिक मरीजों को भर्ती कर उन्हें सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी। इसके अतिरिक्त पानी की समस्या के निदान हेतु कैम्पस में ही ट्यूबेल का निर्माण कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। न्यू लाइबे्ररी एवं लेक्चर थियेटर में डी.जी. सेट की स्थापना का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। पी.जी.आई. के इन कार्यों की कुल लागत 64.50 करोड़ रुपये है।
प्रमुख सचिव ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ में कार्डियोलाॅजी विभाग के भवन का विस्तार एवं मल्टीलेबिल पार्किंग, आरएएलसी में टाइप-1 के 36 स्टाफ क्वार्टर्स तथा आम्रपाली योजना हरदोई रोड में शिक्षकों एवं कर्मचारियों के आवास का निर्माण कार्य इसी माह पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य के पूर्ण हो जाने से कार्मिकों को कार्यस्थल के निकट ही आवास की सुविधा हो सकेगी। इन समस्त परियोजनाओं की लागत 107.90 करोड़ रुपये है।
निर्माण एजेन्सियों ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि कार्डियोलाॅजी विभाग के ब्लाक का निर्माण होने से लगभग-96 (आईसीयू एवं जनरल) बेड्स की क्षमता का विस्तार होगा, जिससे मरीजों को हृदय रोग से संबंधित उपचार की सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध हो सकेंगी। क्वीन मेरी परिसर में मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित 100 बेड्स के एमसीएच विंग से संबंधित 2 टावर का निर्माण कार्य इसी माह पूर्ण कर लिया जायेगा। केजीएमयू के विभिन्न विभागों के भवनों पर सौर ऊर्जा का उपयोग सुनिश्चित किये जाने हेतु सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना का कार्य भी इसी माह पूर्ण कर लिये जायेंगे।

Check Also

Nova IVI cut

पुरूष या महिला में से कोई भी हो सकता है इनफर्टिलिटी का शिकार

लखनऊ:  इनफर्टिलिटी, एक वर्ष तक के असुरक्षित यौन संबंध (किसी भी गर्भनिरोधक तरीके का बिना …

cut

मंगल व अन्य ग्रहों पर भेजे जाने वाले मानव मिशन पर वायरस का खतरा!

अंतरिक्ष यात्रा के दौरान चर्मरोग का कारण बनने वाले निष्क्रिय वायरस शरीर में फिर से …

Dr Rajender Singh with Honbl Governer of Haryana

सीडीआरआई के वैज्ञानिक डॉ. राजेंदर सिंह हरियाणा युवा विज्ञान रत्न पुरस्कार-2018 से सम्मानित

लखनऊ: सीएसआईआर-सीडीआरआई के वैज्ञानिक डॉ.राजेन्द्र सिंह को डीएनए मेथिलिकरण आधारित मार्करों द्वारा शुक्राणुओं की प्रजननशीलता की पहचान …

DSC_7700

बीएससी नर्सिंग की परीक्षा में कुन्दन को पहला व नीलिमा को दूसरा स्थान

लखनऊ। सीतापुर रोड स्थित बोरा इंस्टीट्यूट आफ एलाइड हेल्थ साइंसेज के प्रांगण में लैम्प लाइटिंग …

medical

डाॅ.उमापति द्विवेदी निलंबित, डाॅ.प्रीतम कुमार मिश्रा बने बलिया के मुख्य चिकित्साधिकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद बलिया के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.उमापति द्विवेदी को अमर्यादित आचरण व …

burn unit

मेडिकल कालेज आगरा, कानपुर, प्रयागराज एवं मेरठ में बनेगी बर्न यूनिट

लखनऊ: केन्द्र सहायतित योजना नेशनल प्रोग्राम फार प्रिवेंशन एण्ड मैनेजमेण्ट आफ बर्न इन्ज्यूरीज के अन्तर्गत विभिन्न …