July 25, 2021

1984 भोपाल गैस ट्रेजडी पर जल्द आएगी वेब सीरीज़, हो सकते है छह से आठ एपिसोड्स

फोटो सोशल मीडिया

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली : नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज़ दिल्ली क्राइम के डायरेक्टर रिची मेहता 1984 भोपाल गैस ट्रेजडी पर वेब सीरीज़ का डायरेक्शन करने वाले है. दिल्ली क्राइम ने आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ कैटेगरी में 2020 का एमी अवॉर्ड जीता था. ये अवॉर्ड जीतने वाली ये पहली भारतीय सीरीज़ है.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

इस सीरीज़ का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला की कंपनी आरएसवीपी और रमेश कृष्णमूर्ति के ग्लोबल वन स्टूडियोज़ के द्वारा हो रहा है. सीरीज़ डोमिनिक लैपियर और जेवियर मोरो की 1997 की किताब ‘फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्ड्स डेडलिएस्ट इंडस्ट्रियल डिजास्टर’ पर बेस्ड है.

ये भी पढ़े – ‘दिल्ली क्राइम’ को एमी अवॉर्ड्स-2020, शेफाली शाह ने ऐसे जाहिर की खुशी

इस किताब में 1984 में हुई गैस ट्रेजडी का विस्तृत विवरण है. रिची ने सीरीज़ से जुड़ने पर बोला कि इस किताब में लेखकों ने जिस निष्पक्षता के साथ कहानी कही है, वो बतौर कहानीकार मेरे लिए ज़रूरी है,

ये भी पढ़े – इन जगहों में होगी ‘द इम्मोर्टल अश्वत्थामा’ की शूटिंग, जनवरी 2022 में होगी खत्म

ताकी दर्शक ख़ुद तय कर सकें और इस मामले में तो फ़ैसला करना मुश्किल हो सकता है. रिची आगे बोलते हैं कि मुझे लगता है कि ये घटना 1980 के दशक की है तो अब लोगों की सामूहिक चेतना से ये ग़ायब होने लगी है.

कई लोगों को तो इस बारे में कुछ नहीं पता. अब वो भारत में हों या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अफ़वाहें सुनते हैं. इसलिए मुझे लगता है कि इसे निष्पक्ष और शोध के साथ पेश करना ज़रूरी है. ये काम लेखकों ने बख़ूबी किया है.

वेब सीरीज़ में एक घंटे की अवधि के छह से आठ एपिसोड्स हो सकते हैं. अभी स्क्रिप्टिंग स्टेज में हैं और 2022 के आगाज में इसका प्रोडक्शन शुरू होगा. आरएसवीपी की सनाया ईरानी जोहराबी, कृष्णमूर्ति और मेहता कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करेंगे, वही शॉन मेहता (अमल) सह-लेखक हैं.

आरएसवीपी के आगामी प्रोजेक्ट्स की बात की जाये तो ‘पिप्पा’, ‘सितारा’, ‘द इम्मोर्टल अश्वत्थामा’ और ‘तेजस’ भी है. द इम्मोर्टल अश्वत्थामा में विक्की कौशल लीड रोल में हैं, वही आदित्य धर इसके डायरेक्टर हैं.  तेजस में कंगना लीड रोल में हैं.


Share This News