July 29, 2021

व्हाट्सएप्प ने केंद्र सरकार के नए नियमों को दी क़ानूनी चुनौती, दिया ये तर्क  

फोटो सोशल मीडिया

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए बनाये गए नए नियमो के खिलाफ व्हाट्सएप्प ने कोर्ट में दस्तक दे दी है जिसने दिल्ली में कानूनी शिकायत दर्ज कराते हुए बुधवार को लागू होने वाले नियमों को रोकने की मांग की है.

रॉयटर के अनुसार ये केस, दिल्ली उच्च न्यायालय से यह घोषित करने की मांग करेगा कि नए नियमों में से एक भारत के संविधान में प्राइवेसी अधिकारों का उल्लंघन है क्योंकि इसके लिए सोशल मीडिया कंपनियों को  अधिकारी की मांग पर “सूचना के पहले प्रवर्तक” (first originator of information) की पहचान जाहिर करने की दरकार होगी.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

इस बारे में एक्सपर्ट्स का मानना होगा कि कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक (एफबी.ओ) यूनिट को प्राइवेसी सिक्योरिटी तोड़ने का दबाव बनेगा. वही कानून के मुताबिक  व्हाट्सएप्प को उन लोगों को बेनकाब करना होगा जिन पर गलत काम करने का आरोप है.

कंपनी ने बोला कि मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं, कानून का पालन करने के लिए आयर इसमें रिसीवर्स के साथ-साथ मैसेज के “ओरिजिनेटर” का ब्रेक एन्क्रिप्शन होगा. इस बारे में एक न्यूज़ एजेंसी ने पुष्टि नहीं की है कि व्हाट्सएप्प  ने कोर्ट में शिकायत दायर की है  जबकि  व्हाट्सएप्प  प्रवक्ता ने टिप्पणी से इनकार कर दिया है. इस प्लेटफार्म के  भारत में करीब 400 मिलियन यूजर हैं.

केरल में अब 30 मई तक लॉकडाउन, इन जिलों से हटा ट्रिपल लॉकडाउन

व्हाट्सएप्प उसकी मूल कंपनी फेसबुक और तकनीकी प्रतिद्वंद्वियों का भारत में भारी निवेश है जिस पर भारत सरकार द्वारा तेजी से किए जा रहे बदलाव से खतरा हो सकता हैं. दूसरी ओर  फेसबुक ने अधिकतर  प्रावधानों से सहमति जताते हुए कुछ पहलुओं पर चर्चा की बात की थी.

सरकारी आलोचकों द्वारा पोस्ट को हटाने में विफल रहने के लिए सबसे अधिक आलोचना का शिकार होने वाले  ट्विटर ने टिप्पणी करने से मना कर दिया. इस बारे में सूत्रों के अनुसार व्हाट्सएप्प की शिकायत में 2017 के भारतीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र है जिसने पुट्टस्वामी के नाम से फेमस मामले में प्राइवेसी का समर्थन किया है.

वैसे केंद्र सरकार ने नये डिजिटल नियमों का 25 फरवरी को ऐलान किया था और नए नियम में  ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप जैसी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अतिरिक्त उपाय करने होगे.  वही हफ्ते के शुरू में ट्विटर के कार्यालयों में पुलिस के दौरे के बाद तनाव हो गया था.


Share This News