July 24, 2021

हार से साक्षी का सपना फिर टूटा, सोनम ओलंपिक क्वालीफायर्स में खेलेंगी

Share This News

लखनऊ। ओलंपियन कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को लगातार दूसरी बार मात देते हुए  युवा पहलवान सोनम मलिक ने शानदार कमाल दिखाया। इसी के साथ सोनम ने अगले माह में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए भी जगह पक्की कर ली। हाल ही में हुई रोम रैंकिंग सीरीज और एशियन चैंपियनशिप में 18 वर्षीय सोनम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी। इसके बाद 62 किग्रा वर्ग में दोबारा ट्रायल लिए गए जिसमें सोनम ने एक बार फिर साक्षी मलिक को मात दी।

 

भारतीय खेल प्राधिकरण के सरोजनीनगर रीजनल सेंटर में हुए ट्रायल में बुधवार को सोनम ने राधिका को मात देने के बाद एशियाई चैंपियनशिप में 56 किग्रा की स्वर्ण विजेता सरिता मोर को सेमीफाइनल में 3-1 से मात दी। इसके बाद उन्होंने साक्षी को फाइनल में धूल चटा दी। उन्होंने दूसरे पीरियड में साक्षी को तब मात दी जब वह 1-2 से पिछड़ रही थी और मैच में में एक मिनट बचा था।

62 किग्रा भार वर्ग के ट्रायल में विश्व चैंपियनशिप 2018 की कांस्य पदक विजेता पूजा ढांडा सहित नौ पहलवानों ने हिस्सा लिया था लेकिन पूजा ढांडा भी जीत नहीं सकी। वर्तमान वर्ल्ड कैडेट चैंपियन सोनम अभी कोच अजमेर मलिक की देखरेख में अभ्यास कर रही है।

कोच अजमेर ने कहा कि सोनम को रोम में कोहनी में चोट लगी थी और वह उस चोट से पूरी तरह नहीं उबर सकी है। वह अभी अच्छी तरह से अभ्यास भी नहीं कर सकी थी। मेरी निगाह में साक्षी को मात देना इस युवा के लिए बड़ी उपलब्धि है।  इस बीच 76 किग्रा भार वर्ग का ट्रायल किरण ने जीता। किरण ने इस वर्ग के ट्रायल में गुरशरण को मात दी।

साक्षी व गुरशरण को एशियन चैंपियनशिप में मेडल जीतने से मिला था दोबारा ट्रायल का मौका

हालांकि साक्षी मलिक व गुरशरण कौर ने हाल ही में हुई एशियाई कुश्ती चैेंपियनशिप में मेडल जीते थे जबकि सोनम व किरण पदक जीतने में सफल नहीं हो सकी थी। इसको देखते हुए साक्षी मलिक व गुरशरण को एक बार पिफर ट्रायल में भाग लेने का मौका दिया गया था जिसे वह  गंवा बैठी। बहरहाल आज ट्रायल में हार से साक्षी मलिक को एक बार फिर ओलंपिक की राह में दोबारा झटका लगा है।

इससे पहले जनवरी में हुए ट्रायल में सोनम ने साक्षी मलिक को मात दी थी जबकि गुरशरण कौर भी हार गयी थी।  भारतीय टीम किर्गीस्तान के बिशकेक में 27 से 29 मार्च तक होने वाले एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स में हिस्सा लेंगी। इसके फाइनलिस्ट टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे।

 


Share This News