July 28, 2021

ताउते चक्रवात के बाद अब यास का खतरा, 26 मई को देगा दस्तक

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

भारत में ताउते चक्रवात से मुंबई से लेकर गुजरात तक बुरा हाल हो गया था लेकिन इस बार देश पर एक नए तूफान का खतरा मंडरा रहा है. हालांकि इस तूफान का असर पश्चिम बंगाल व ओडिशा के तटीय क्षेत्रों पर पड़ेगा. इस बारे में मौसम विभाग के अनुसार ये चक्रवात यास 25 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी में बनेगा और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से  बंगाल और फिर 26 मई को ओडिशा के तट पर दस्तक देगा.

पश्चिम बंगाल व ओडिशा के तटीय क्षेत्रों पर पड़ेगा असर

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

इसको देखते हुए पूर्वी तट से सटे बंगाल की खाड़ी में अलर्ट जारी हुआ  है. इसके मद्देनजर कोस्टगार्ड ने अंडमान निकोबार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मछुआरों को 22 से 26 मई तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है. वही कॉमर्शियल-जहाज और कार्गो-शिप्स का भी अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद कोस्टगार्ड के जहाज, एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टपर बंगाल की खाड़ी में समुद्र से लेकर आसमान तक से मछुआरों को 22 मई से पहले किनारे तक आने की अपील कर रहे हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 22 मई से उत्तरी अंडमान निकोबार से सटे समंदर में लो-प्रेशर बनना शुरू होगा, जो 24 मई तक ओडिशा से सटे समुद्र में तीव्र तूफान बन सकता है. अनुमान है कि ये तूफान 26 मई तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है.  मौसम विभाग के अनुसार 23 मई से हवाओं की रफ्तार बढ़कर 50-60 किमी/घंटे से 70 किमी/घंटे तक होने के आसार हैं.

पीएम मोदी हवाई दौरे के बाद बोले, तूफान से प्रभावित राज्यों की करेंगे सहायता

वही 23 मई को अंडमान सागर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में समुद्र में हालात काफी ख़राब होंगे जबकि 24 से 26 मई तक उत्तर बंगाल की खाड़ी ऊंची से बहुत ऊंची लहरें (6-9 मीटर से 9-14 मीटर तक) उठने का अनुमान है.

बताते चले कि कोस्टगार्ड व  नौसेना  द्वारा अभी भी अरब सागर में ताउते चक्रवात के कहर के चलते डूबे बार्ज-305 के लापता क्रू-मेम्बर्स को ढूंढा जा रहा है.  इस पर सवार 261 कर्मचारियों में से 186 सुरक्षित बचा लिए गए है जबकि 49 कर्माचारियों के शव भी मिले है, दूसरी ओर 26 कर्मचारी अभी भी लापता है, इसके साथ  गल-कंस्ट्रेक्टर बार्ज के 137 क्रू-मेम्बर्स को भी सुरक्षित बचा लिया गया है.


Share This News