July 23, 2021

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के लिए योग अभियान

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नारायण सेवा संस्थान अपने डिजिटल अभियान के माध्यम से सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिन्होंनेहाल ही कोरोना को मात देकर सामान्य जीवन शुरू किया है.

इस अभियान के तहत संस्थानकी ओर से एक योग चिकित्सक की मदद से इस विशेष अभियान का संचालन किया गया, ताकि इसदौरान सभी को घर पर ठीक होने के लिए मार्गदर्शन और प्रेरित किया जा सके। इस दौरान नेचुरोपैथीऔर योग चिकित्सक डॉ. दीपा शुक्ला सूक्ष्म व्यायाम और श्वास संबंधी व्यायाम काप्रदर्शन किया.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

वे पांच मिनट के लिए श्वास अभ्यास, दस राउंड के लिए हाथों को खींचने काअभ्यास, मरजरी श्वसन, प्राणायामऔर दस राउंड के नाड़ी शुद्धि प्राणायाम (वैकल्पिक नसिका श्वास) का प्रदर्शन भी किया।इसके अलावा, दिव्यांगों के समक्ष भ्रामरी, गहरी विश्राम तकनीक और योग क्रियाके 11राउंड भी प्रस्तुत किए गए.

नारायण सेवा संस्थान के प्रेसीडेंट प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि महामारी ने हर एक व्यक्ति को घर के अंदर सीमित कर दिया है. ऑनलाइन योग सत्र से दिव्यांगोंको विभिन्न आसन सीखने में मदद मिलेगी. ये ऐसे आसन हैं, जो दिव्यांगों के लिए उपयोगी साबित होंगे. फिलहाल दिव्यांग लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं क्योंकि वे घरमें ही कैद होकर रह गए हैं और उनकी आवाजाही पर रोक लगा दी गई है.

ये भी पढ़े :  कोविड के खिलाफ लड़ाई : नारायण सेवा संस्थान ने लांच किए 24/7 टोल फ्री नंबर

यह पहल उन्हेंलंबे समय तक राहत देने और फिट रहने की नियमित आदत के रूप में इसे अपनाने मेंमददगार होगी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 पर, भारत दुनिया भर के लोगों में आध्यात्मिकअनुशासन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘कल्याण के लिए योग’ विषय पर एककार्यक्रम आयोजित कर रहा है. दुनिया भर में संदेश भेजने के लिए दिव्यांग व्यक्ति और बच्चे भी इस योग सत्र में भाग लेंगे.


Share This News